HomeOpinionG20 Summit: जी-20 समिट की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने की बैठक,...

G20 Summit: जी-20 समिट की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने की बैठक, दिये जरूरी निर्देश

देहरादून: 25 जनवरी को सीएम धामी ने सचिवालय में जी-20 समिट की तैयारियों से सम्बंधित बैठक ली। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि 25 से 28 मई और 26 से 28 जून 2023 में राज्य में प्रस्तावित जी-20 की बैठकों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाओं में तेजी लाई जाए। उत्तराखण्ड में होने वाली जी-20 की बैठकों के जिस विभाग को जो जिम्मेदारी दी गई है, संबंधित विभागीय सचिव उसकी सही से समीक्षा करें।

 

इसके साथ ही उत्तराखण्ड में होने वाली जी-20 की बैठकों की तैयारियों को लेकर सीएम हर 15 दिन में 15 दिन में खुद समीक्षा करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि इस आयोजन से उत्तराखण्ड को वैश्विक पटल पर नई पहचान मिलेगी। जी-20 देशों के प्रतिनिधि ऋषिकेश में गंगा आरती में भी प्रतिभाग करेंगे। इससे मां गंगा के धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व से भी सम्मेलन के प्रतिभागी परिचित हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में मई एवं जून में होने वाली जी-20 की दोनों बैठकों में जी-20 एवं आमंत्रित देशों के जो प्रतिनिधि शामिल होंगे। उनके सामने जो भी प्रस्तुतीकरण दिया जाना है, उसकी समय पर पूरी तैयारियां कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों को राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का यह हमारे पास एक अच्छा अवसर है। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि जिन उत्पादों को हम व्यापक स्तर पर वैश्विक पहचान दिला सकते हैं, उनकी विशिष्टता की पहचान कर ली जाए। उत्तराखण्ड में जी-20 की दो बैठकें आयोजित होंगी।

वहीं, मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि उत्तराखण्ड में जी-20 की जो दो बैठकें आयोजित होंगी, इसमें प्रयास किये जायेंगे कि एक बैठक गढ़वाल मण्डल एवं एक बैठक कुमांऊ मण्डल में हो। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में होने वाली जी-20 संबंध में जन जागरूकता के लिए शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, सूचना विभाग एवं पुलिस द्वारा व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान भी चलाया जाए। जनपदों में बहुउद्देशीय शिविरों के जरिए से भी लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाए।

इन्हें भी पढें-

ब्लॉगर्स पर यातायात पुलिस की नजर, यह काम किया तो देना होगा लाखो का जुर्माना

Must Read