HomeHomeलखनऊ की मशहूर दुकानें जहां चाट, कचौड़ी का स्वाद लेने पहुंचते हैं...

लखनऊ की मशहूर दुकानें जहां चाट, कचौड़ी का स्वाद लेने पहुंचते हैं सितारे भी..

 

नवाबो का शहर लखनऊ न सिर्फ महलों के लिए प्रसिद्ध है बल्कि स्वाति मामले में भी कई मशहूर व्यंजनों के चलते आगे हैं. आज हम आपको लखनऊ की ऐसी दुकानों पर ले जाने वाले हैं जो भले ही छोटी हो लेकिन उनके स्वाद के चलते इनके व्यंजनों को चखने के लिए बॉलीवुड के सितारे भी यहां पहुंचते हैं.

शुक्ला जी की चाट

लखनऊ के हजरतगंज इलाके में यह दुकान है जहां देसी घी में आलू टिक्की, दही बताशे और पानी बताशे परोसे जाते हैं. यहां इनकी कीमत 30 रूपए से शुरू होकर 50 तक है. बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत भी यहां पर शुक्ला जी की चाट का स्वाद ले चुकी है. यह दुकान 1968 से चल रही है.

लखनऊ की बाजपेई कचौड़ी भंडार

आपको बता दे कि हजरतगंज में। 48 साल पुराना यह कचौड़ी की दुकान बहुत छोटी है लेकिन यहां की कचौड़ी खाने के लिए लोग लंबी कतारे लगाकर अपने नंबर के आने का इंतजार करते हैं. यहां की कचौड़ी पूर्व राज्यपाल राम नाईक,अनुराधा पौडवाल, अभिनेता अनुपम खेर, कार्तिक आर्यन, भजन गायक गुलशन कुमार,नेता अखिलेश यादव और अटल बिहारी बाजपेयी भी खा चुके हैं.

किंग ऑफ चाट

चाट का बादशाह मानी जाने वाली किंग ऑफ चाट 80 साल पुरानी दुकान है. यहां की चाट, केसर गुजिया और गोलगप्पे इतने मशहूर हैं कि लोग यहां दूर-दूर साथ है, महज तीन ही घंटे शाम पांच बजे से लेकर 7:30 बजे तक इनके सारे व्यंजन बिक जाते हैं.

पंडित राजा की मशहूर ठंडाई

लखनऊ के चौक चौराहे पर 1936 से स्थित पंडित राजा की मशहूर ठंडाई है तो छोटी सी दुकान में लेकिन एक वक्त ऐसा था जब यहां से बड़े-बड़े नेता अपनी राजनीति की बैठक करते थे और यहां से राजनीति की दिशा और दशा भी तय होती थी. यहां की ठंडाई बेहद मशहूर है. इसे पीने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं. हाल ही में अमेरिका से लखनऊ की यात्रा पर आए हुए एक छात्रों के दल ने भी यहां की ठंडाई पी थी और बहुत तारीफ की थी.

अगर आप नवाबों के शहर लखनऊ आते हैं तो आप लखनऊ की मशहूर दुकानों के व्यंजनों का स्वाद अपने परिवार और दोस्तों के साथ ले सकते हैं.

Must Read