Homeउत्तराखंडLiveUttarakhand Maha Kauthig 2022: नोएडा में उत्तराखंडी संस्कृति की झलक, आज से...

Uttarakhand Maha Kauthig 2022: नोएडा में उत्तराखंडी संस्कृति की झलक, आज से नोएडा में महाकौथिक का होगा आगाज

 

नोएडा: उत्तराखंड के लोकगीत और लोक कलाओं की झंकार अब मेट्रो सिटी नोएडा में भी सुनने के लिए मिलेगी क्योंकि 21 दिसंबर यानी आज से नोएडा के नोएडा स्टेडियम सेक्टर 21 में 25 दिसंबर तक महाकौथिक का आयोजन किया जाएगा.

मिली जानकारी के मुताबिक यहां उत्तराखंड की संस्कृति से जुड़े लोकगीत और लोकनृत्य अयोजित होंगे.

कार्यक्रम के मुख्य संयोजक राजेंद्र चौहान ने जानकारी देते हुए कहा है कि 21 दिसंबर को 12 वें ‘महाकौथिग’ के भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा. यहां हम उत्तराखण्डियों का पारम्परिक लोककला एवं हस्तशिल्प मेला है जिसमें पहाड़ की संस्कृति की झलक देखने के लिए मिलेगी. हमारा उद्देश्य यह है कि पहाड़ से दूर मेट्रो सिटी में रहने वाले लोगों को उनके संस्कृति से जोड़ा जा सके.

बता दें कि 5 दिन तक चलने वाले इस कौथिग महोत्सव में उत्तराखंड के हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी (handloom), पहाड़ी खानपान देखने को मिलेगा. इस बार कौथिग का मंच जौनसार क्षेत्र के हनोल गांव स्थित महासू देवता के मंदिर की प्रतिकृति के रूप में बनाया गया है.

बता दे कि ‘कौथिग’ या ‘कौतिक’ उत्तराखण्ड में मेले को कहते हैं. लगभग 12 वर्षों से पर्वतीय सांस्कृतिक संस्था उत्तराखण्ड में रह रहे लोगों को अपने पहाड़ से जोड़ने की अवधारणा को लेकर ‘कौथिग’ का आयोजन करती है.

इस बार यह कौथिग महोत्सव नोएडा के सेक्टर 21-A स्थित नोएडा स्टेडियम में आगाज हो रहा है जिसमें उत्तराखंड से आये कई लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. इसी के साथ ही यहां उत्तराखंड के हस्तशिल्प उत्पादों, प्रदेश के कई प्रकार के जैविक दालों, मसालों, फलों आदि की स्टॉल भी लगाई जाएंगी.

इन्हें भी पढें-

 

शाहरुख खान की ट्रोलिंग के बाद अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है बाबा रामदेव का कार्टून, कार्टूनिस्ट पर केस

‘पठान’ फिल्म के विरोध के बीच Empire Magazines में 50 Greatest Actors में शुमार शाहरुख खान

 

Must Read